जानिए पानी पिने का सही तरीका क्या हे ?

हेल्लो दोस्तों आप का स्वागत हे हमारी वेबसाइट पर आज हम आपको पानी केसे पिए और पानी पिने का सही समय और गलत समय के बारे में बताए गे । तो फिर चलिए में आज आपको बताऊगा की पानी केसे पिए ? क्या आपको कभी भी गेस ,सर दर्द ,कमर का दर्द ,सिर का दर्द जेसे दर्द होते होगे । तो में आज इस सारि बीमारी का इलाज लाया हु तो यह पोस्ट जरुर पढ़े इस आपको बहुत मदद होगी । तो फिर आज का टोपिक स्टार्ट करते हे । इस पोस्ट को देख कर सही तरह से पानी पीजिये | 

 मेने उपर बताया मुजब बीमारी तभी हो सकती हे जब आप सही तरीके से पानी न पिए या फिर सही मात्र में पानी न पिए तो यह  सारी बीमारी हो सकती हे । इस से बसने के लिए आप क्या कर सकते हो । सही मात्र में पानी पिए और सही तरी के से पानी पिए ।

Right way to drinking water

आपको पता ही होगा की पानी का दूसरा नाम जीवन हे । आज आपको पता सालेगा सही तरीके से पानी न पिने से आपकी मोत का भी कारन बन सकती हे । तो आज जान लेते हे की दिन में कितना ? किस किस समय ? कितना पानी पीना हे और केसे पिए तो आपके लिए उपयोगी होगा । क्यू की यह रियालिटी हे की हम मेसे 90 % लोग गलत तरी के से पानी पीते हे । उसका सब से बढ़ा प्रूफ यह हे की शरुआत में बताऐ गई बीमारीओ ।

 क्या आप उन लोगो मेसे से जो खाना खाते समय पानी पीते हे और कही लोग तो साथ में कोल्ड्रिंक भी पीते हे । यह तो आपके लिए बहुत ही खातरनाक हे क्यों की अगर आप खाना बनाते समय बार बार खाने में पानी दाल ने से खाना अच्छी तरीके से खाना नहीं बनता इसी तराह से हमारे शारीर में दुबारा खान पकता फिर पासन होता हे|

इस लिए अगर आप खाना खाते समय पानी पीते हो तो यह बात आपके शरीर के लिए बहुत खातरनाक भी साबित हो सकती हे । इस लिए में आपको खाना खाते समय पानी पिने के लिए मना करता हु । इस से आपको गेस ,सिर दर्द जेसी बीमारी भी हो सकती हे इस से बसने के लिए आप खाना खाते समय पानी न पिए तो आपके लिए बहुत अच्छा होगा । इस से बचने के लिए आप खाना खाने से 30 मिनिट पहले और खाना खाने 30 मिनिट बाद पानी पीना चाहिए जिसे आपका खाना अच्छे से पाचन हो सके ।

आप जानते होंगे ही की आपना शारीर 75 % पानी ही हे । हमारे शारीर मेसे मिनिमम 2-3 लीटर पानी की कमी हो जाती हे । यह पानी हमारे शारीर में से केसे बहार जाते हे ? यह आपको सवाल होता होगा तो में आपको बतादू की हमारे शरीर मेसे पसीना ,टॉयलेट जाते हे और कही सारि क्रिया करते हे जिस के करण हमारे शरीर में से बहार जाता हे । इस लिए हमें शरीर को 2-3 लीटर पानी की जरुरत होती हे इस लिए हमें दिन में इतना पानी तो पीना ही चाहिए । जिस के करण हमारे शरीर में पानी की कमी ना हो सके ।

किस समय पानी पीना चाहिए ? : 

 दिन में कब पानी पीना चाहिए जिस के करण आपकी सेहत अच्छी रहे । सुबह ब्रस करने से पहले पानी पीना चाहिए इस से क्या होगा इस से हमारे मुह में जो एंजायम होता हे वह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदा कारक होता हे और इसे आयुर्वेद वेद में सोने से भी ज्यादा अच्छा कहा गया हे ।

बहुत लोग सुबह उठते ही ब्रस करने चले जाते हे इस से हमारे शरीर को एंजायम कभी भी नहीं मिलता इस के कारन हमारे शारीर में एंजायम की कमी रहती हे। तो फिर आप कल सुबह उठ कर सबसे पहले एक ग्लास पानी पानी पिएगे और वोभी धीरे धीरे करके ठीक हे । और नास्ता करने से पहेले और नास्ता करने के बाद 300-300 ml पानी पाना हे । इसी तराह दोपहर को भी आपको लंच करने से पहेले और लंच करने के बाद 300-300 ml पानी पीना हे जिस के कारन आपका खाना अच्छे तरिके से पाचन हो सके ।

और रात को भी डिनर करने से पहेले और डिनर करने के बाद 300-300 ml पानी पीना हे । इस तराह से पानी पीना आप भूल सकते हो तो अलार्म भी लगा सकते हो और वोटर ड्रिंक रिमान्दर नाम की एप का भी उपयोग भी कर सकते हो । और दिन में जब भी आपको प्यास लगे तो आप 300 ml पानी पिए सकते हो । 

कोनसे समय पानी नहीं पीना चाहिए ? : 

जिस तरह पानी पिने का सही समय हे उसी तराह पानी न पीनेका गलत समय भी हे जिस के कारन हमारे शरीर में पानी नहीं ताकता और शरीर को काम भी नहीं आता । पहेला तो खाना खाते समय और टॉयलेट जाते समय और रात को सोने से पहेले भी पानी नहीं पीना चाहिए । इस के करण आपको आधी रात को टॉयलेट जाना पड़ सकता हे जिसे आपकी नीद टूट जाती हे और आप अपना पूरा दिन अच्छा नहीं जाता ।

इस के करण नीद भी कम होती जाती हे । और किसी भी एससीज़े करते समय या फिर तुरंत बाद पानी नहीं पीना सही ऐ । आप गरमी औ में बहार से आतेहि फिज में से ठंडा पानी पीते हे जिसे आपका शरीर का तापमान कम हो  जाता । हमारे शरीर का तापमान मिनी मम 36’C तापमान होना चाहिए जिसे हमारा शरीर बिलकुल स्वस्थ रह सके ।  में आपको फिर से याद दिलादु की 1.सही समय पर पानी पीना साहिए 2.गलत समय पर पानी नहीं पीना साहिए 3. दिन में कितना और किस समय 4.रिमांड पानी पीना साहिए मतलब की शारीर के तापमान से 4′ ज्यादा या फिर कम भी पानी पि सकते हे  । मित्र ,अपना इतना कीमती समय देने के लिए आपनो आभार ……

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top